ट्विटर मार्केटिंग के कुछ मंत्र

ट्विट्टर मार्केटिंग टिप्स 

ट्विटर एक सोशल नेट्वोर्किंग साईट है. इसे माइक्रो ब्लॉगिंग साईट भी कहा जाता है. ट्विट्टर इसके प्रयोग करने वालों के लिए एक दूसरे से विचारों के आदान प्रदान का उत्तम साधन है. सबसे पहले माइक्रो ब्लॉगिंग का क्या अर्थ है इस पर विचार करतें है. माइक्रो ब्लॉगिंग का अर्थ है छोटे छोटे ब्लोग्स यानि के अपने विचारों या किसी भी पसंदीदा विचार, विडियो, लिंक, जोक्स आदि को छोटे से छोटे पोस्ट में व्यक्त करना जिससे पढने वाला बहुत कम समय में ही आपकी बात समझ सके तथा इसे पढना बोझिल भी न लगे.

अब प्रश्न उठता है की हम इसे अपने बिजनेस में कैसे प्रयोग करे. वास्तव में हम इस साईट की इस खूबी का प्रयोग अपने बिजनेस को बढ़ाने में कर सकते हैं. यह साईट आपको बिल्कुल उसी तरह लाभ पहुचाती है जैसे की आपका ब्लॉग, बस इसे प्रयोग करने का तरीका आपको आना चाहिए. यहाँ पर में आपको कुछ तरीके बताने का प्रयास करूंगी.
१. सबसे पहली और मुख्य बात यह है की आपको ट्विटर पर पोस्टिंग करनी है स्पामिंग नहीं. आपको अपने पोस्ट को अधिक पढने योग्य तथा प्रतिस्पर्धी बनाना है. ताकि आपके पढने वाले आपको स्पामर न समझे. आपकी पोस्ट को पढ़ कर उससे प्रभावित हों. ट्विटर संपर्क करने का एक माध्यम स्पामिंग का नहीं. यदि आप बार बार स्पाम पोस्ट करेंगें तो कोई भी आपकी पोस्टिंग्स पर ध्यान नहीं देगा.

२. ट्विटर पर मार्केटिंग करने से पहले अपने उद्देश्य अच्छी प्रकार समझ लें. यह जान लें की आपको अपने अकाउंट के साथ क्या करना है. किस तरह के पोस्ट भेजने हैं. आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक चाहते हैं या आप सीधे अपना कोई प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं. अपने उद्देश्य को समझने के बाद ही अगला कदम उठायें.

३. यह काफी महत्वपूर्ण है की अपनी पोस्टिंग को पहले से योजना बनाकर कदम बढ़ाए. यह चाहे आपकी अपनी पोस्टिंग हो या आप किसी अन्य बिजनिस को प्रोमोट कर रहें हों. यह काफी महत्वपूर्ण है की आप किस प्रकार से अन्य बिजनिस से या अन्य लोगो से संपर्क करतें हैं.

४. लोगों से अच्छी तरह संपर्क करना एक कला है. ट्विटर पर भी लोगों से अच्छी तरह संपर्क करना एक कला की तरह ही है. आप की पोस्ट इस तरह की होनी चाहिए की लोगों को आकर्षित कर सके. यह छोटी, असरकारक,  ध्यान आकर्षित करने वाली होनी चाहिए.

५. अन्य लोगो की पोस्ट्स पर कमेन्ट तथा उन्हें संबोधित करती पोस्ट्स भी भेजें. 

६. अच्छी प्रोफ़ाइल  फोलो करें तथा समय-समय पर उन्हें पोसिटिव  या नेगेटिव रस्पोंस भी दें. उनके फोलोवर्स को फोल्लो करें.

कुल मिला कर एक अच्छी योजना बनाकर उस पर अमल तथा बुद्धि मत्ता से ट्विटर का प्रयोग यह ही ट्विटर मार्केटिंग के मूल मन्त्र हैं. 

इस पोस्ट के लिए बस इतना ही. ट्विटर मार्केटिंग के बारे में अन्य जानकारिया समय-समय पर पोस्ट करती रहूंगी. तब तक के लिए नमस्ते 


यदि यह पोस्ट पसंद आई हो तो कृपया कमेन्ट द्वारा सूचित करे. किसी भी प्रकार का प्रश्न या सुझाव हो तो यहाँ संपर्क करें. और हाँ अगर आपको मेरा प्रयास पसंद आ रहा हो तो मेरा ब्लॉग फोलो कीजिये तथा हर नयी पोस्टिंग की जानकारी आपके इन्बोक्स में सीधे पहुचने के लिए साइड बार में ईमेल एड्रेस द्वारा ज्वाइन कीजिये. इस पोस्ट को मूल्यांकित करें!!!!!

कोई टिप्पणी नहीं:

भारतियों के लिए होम जोब्स