ब्लॉग से धनार्जन के ५ उपाय

जी हाँ आप सही सुन रहें हैं. आप अपने ब्लॉग से धनार्जन भी कर सकते हैं. कैसे? ठहरिये मैं हूँ न!!! मैं बताउंगी कैसे??? वैसे तो इसके बहुत तरीके हैं लेकिन मैं यहाँ पर सिर्फ पांच सबसे प्रसिद्द तरीके ही बताउंगी. 

टिप: आप का ब्लॉग पैसा तो कमा  सकता है किन्तु इसके लिए आपको अपने ब्लॉग को उच्च कोटि का बनाना होगा. क्योंकि पैसा बनाने के लिए आवश्यक है ब्लॉग ट्रैफिक और यदि ब्लॉग की सामग्री अच्छी नहीं है तो आपके ब्लॉग की तरफ कम ही लोग आकर्षित होंगे. अपने ब्लॉग पर अधिक ट्रैफिक कैसे आकर्षित करें यह एक अलग ब्लॉग पोस्ट मैं बताउंगी.

और अब मैं आपका ज्यादा वक्त न लेते हुए सीधे मुद्दे पर आती हूँ. तो अपने ब्लॉग से पैसा कमाने के उपाय निम्नवत है:

१. अपने ब्लॉग पर एड स्पेस बेच कर: अपने ब्लॉग पर एड स्पेस बेचना मेरे सबसे पसंदीदा उपायों में प्रथम है. ब्लॉग की साइड बार में एड स्पेस दिया तो जा सकता है पर यदि आपका ब्लॉग नया है या इसकी प्रसिद्धी कम है तो इस कार्य में आपको देरी लग सकती है. इसकी सबसे अच्छी बात यह है की आपके और विज्ञापन दाता के बीच सीधा संपर्क होने के कारण आप अधिक मुनाफा कमा सकते हैं तथा आपको इसका भुगतान प्राप्त करने के लिए प्रतीक्षा भी नहीं करनी पड़ती.

२. एडसेंस तथा अन्य सम्बंधित नेटवर्क: एडसेंस अपने ब्लॉग पर एड लगाने का सबसे सरल तथा प्रचलित तरीका है. एडसेंस की तरह अन्य भी कई ऐसे नेटवर्क हैं जो पी.पी.सी. एड्स प्रदान करतें है. उनमें से कुछ निम्न हैं.
१.एड ब्राइट
२.क्लिक्सोर
३.इन्फोलिंक्स 
४. बिडवरटाइसर 

इनके अतिरिक्त अन्य नेटवर्क भी हैं किन्तु में इन्हें ही पसंद करती हूँ. इस प्रकार के नेटवर्क सरल तो हैं किन्तु इनसे पैसे कमाना उतना ही धीमा भी है.

३. सम्बद्ध कार्यक्रम(Affiliate Programs):  सम्बद्ध प्रोग्राम आपके ब्लॉग पर धनार्जन का अच्छा उपाय सिद्ध हो सकतें है. कुछ वेबसाइट अपने प्रोडक्ट बेचने के बदले  में कुछ प्रतिशत धन ऑफर करतीं हैं. यह अबने ब्लॉग से कमी का एक बहुत अच्छा उपाय है. सम्बद्ध कार्यक्रम वाली कुछ वेबसाइट निम्न वत हैं:

और भी कई कार्यक्रम हैं जिनका वर्णन मैं किसी और पोस्ट में करूंगी.

४.अपने उत्पाद को बेचना: यदि आपके पास अच्छे उत्पाद जैसे अपनी इ-बुक, लैपटॉप, कंप्यूटर, कपडे आदि बेचना. यह थोडा मुश्क्लिल कार्य तो है किन्तु नामुमकिन नहीं.

५. अपनी सेवा अन्य लोगों को उपलब्ध करना: यदि आपके पास किसी तरह का हुनर है जैसे आप एक वेब डिज़ाइनर है या एस.इ.ओ. एक्सपर्ट हैं या एक एक्सपर्ट लेखक हैं तो अपनी यह सेवा आप अपने ब्लॉग के माध्यम से अन्य लोगों को उपलब्ध करा सकतें हैं.

तो अब आप जान चुकें है के अपने ब्लॉग के द्वारा आप किस प्रकार धन अर्जन कर सकतें हैं.
यदि यह पोस्ट पसंद आई हो तो कृपया कमेन्ट द्वारा सूचित करे. किसी भी प्रकार का प्रश्न या सुझाव हो तो यहाँ संपर्क करें.


और हाँ अगर आपको मेरा प्रयास पसंद आ रहा हो तो मेरा ब्लॉग फोलो  कीजिये तथा हर नयी पोस्टिंग की जानकारी आपके इन्बोक्स में सीधे पहुचने के लिए साइड बार में ईमेल एड्रेस द्वारा ज्वाइन कीजिये. 
इस पोस्ट को मूल्यांकित करें!!!!!

कोई टिप्पणी नहीं:

भारतियों के लिए होम जोब्स