फेसबुक आपके बिजनेस के लिए

फेसबुक 

यदि आप इन्टरनेट बिज़नस मैं हैं तो सोशल नेटवर्किंग साईट फेसबुक के महत्त्व को नहीं नकार सकते. फेसबुक के महत्त्व को नकार नहीं सकते. यह मार्केटिंग के लिए एक बहुत अच्छी साईट है. फेसबुक के लाखों करोड़ो यूज़र्स हैं जो प्रतिदिन ऑनलाइन आकर अपने विचारों, लिंक्स, वीडियोज,  पिक्चर्स आदि शेयर करतें हैं. लेकिन एक बात जो कोई बहुत ही कम लोग जानतें हैं वह यह की फेसबुक ऑनलाइन मार्केटिंग का बहुत ही अच्छा हथियार है.  यहाँ पर मैं फेसबुक मार्केटिंग के कुछ तरीके बताने जा रही हूँ. जो की निम्न हैं:-

My Profile
आपकी फेसबुक प्रोफाइल: यदि आप फेसबुक को अपने मार्केटिंग हथियार की तरह प्रयोग करना चाहते हैं तो आपकी प्रोफाइल इसमें बहुत ही उत्तम कार्य कर सकती है. अपनी प्रोफाइल को अपने पिचिंग पेज की तरह प्रयोग किया जा सकता है. आपकी प्रोफाइल आपको एक ब्रांड की तरह पेश करती है. स्वयं को एक ब्रांड की तरह प्रस्तुत करना ऑनलाइन मार्केटिंग का एक मुख्य हथियार है. इस विषय को किसी अन्य पोस्ट में विस्तारीकरण दूँगी. इस समय मैं एक अच्छे फेसबुक प्रोफाइल तथा इसकी उपयोगिता के बारे में बताउंगी.
अपनी फेस बुक प्रोफाइल को अच्छी तरह से मैनेज करें. अपने बारे में एक अच्छा सा विवरण प्रस्तुत करें. यह ऐसा होना चाहिए की पढने वाला आपकी और आकर्षित हुए बिना न रहे. उसके बाद आती है पोस्टिंग की बारी. कोई भी डाटा पोस्ट करनें से पहले अच्छी प्रकार जाँच लें की यह आपके मित्रों को पसंद आएगा की नहीं. आप अपने बिजनस से सम्बंधित सामग्री पोस्ट कर सकते हैं किन्तु निश्चित कर लें कि सदैव ये ही न पोस्ट करतें रहें. यह पोस्टिंग अन्य सामान्य पोस्ट्स के बीच-बीच में ही होनी चाहिए. यदि आप सदैव अपने उत्पाद ही प्रमोट   करते रहेंगे तो संभव है कि अन्य लोग आपको स्पामर न होने पर भी स्पामर ही समझें. इसके लिए आप अन्य उपयोगी सामग्री जैसे आपके उत्पाद से सम्बंधित कोई अच्छा लेख, पहेलियाँ, प्रश्न, चुटकले आदि भी पोस्ट करतें रहे. अपने अन्य मित्रो से संपर्क अत्यंत महत्त्व पूर्ण है. आप उनकी पोस्टिंग्स पर कमेन्ट तथा उनको मसेज़ आदि कर सकतें हैं. किन्तु याद रहे कि आपका प्रोफाइल आपका बसिक पिच पेज है मुख्य मार्केटिंग हथियार नहीं. मुख्य मार्केटिंग हथियार मैं आगे बटने जा रही हूँ. 
यहाँ पर अति महत्व पूर्ण बात यह है कि फेसबुक पर जितने अधिक मित्र होंगे उतना अधिक आपका लाभ. इसलिए नियमित तौर पर मित्र बनाना महत्त्व पूर्ण है, याद रहे कि एक दिन मैं १०-१५ फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजना ही उत्तम है इससे अधिक भेजने पर यह स्पाम के रूप मैं देखी जा सकती है.

फैन पेज: फेसबुक पर फैन  पेज बनाना एक बहुत ही अच्छा आप्शन है. यदि आप फेसबुक के इस फीचर का उपयोग अपना बिज़नस बढ़ाने के लिए नहीं करतें है तो आप बहुत कुछ खो रहें हैं. लेकिन वो सभी सावधानियां यहाँ भी ज़रूरी हैं, जो आपको अपनी प्रोफाइल के साथ बरतनी हैं. किसी भी हालत में स्पामर साबित होना बहुत ही बुरा है. आप इस फीचर  का उपयोग बहुत अच्छी तरीके से कर सकतें है. नियमित रूप से पोस्टिंग यहाँ भी अत्यधिक उपयोगी है. आपकी पोस्टिंग ध्यानाकर्षण करने वाली और उच्च कोटि की होनी चाहिए. अपने फेन पेज यू. आर.अल. को अन्य पेजों पर पोस्ट करें ताकि आप अधिक से अधिक फैन्स पा सकें. अधिक फैन पाने के लिए आप फेसबुक विज्ञापन भी प्रयोग कर सकतें हैं किन्तु इसके लिए आपको फेसबुक को निश्चित फीस अदा करनी होगी. उदाहरण के लिए यहाँ फेस बुक पर उपलब्ध कुछ अच्छे पेजेस पोस्ट कर रही हूँ.

फेसबुक विज्ञापन: यदि आप आक्रामक रूप अपने मार्केटिंग कैम्पेन को देना चाहते है तो फेसबुक विज्ञापनों से अच्छा कुछ भी नहीं. यदि आप कुछ पैसे खर्च करने के इच्छुक हैं तो आप इन्हें आजमा सकते हैं. फेसबुक विज्ञापन आपको अपने टार्गेटेड व आपका उत्पाद खरीदने के इच्छुक लोगों तक सीधे पहुचता है. यह फीचर आप अपने लाभ के लिए भली प्रकार प्रयोग कर सकते हैं.

मैंने  ऊपर फेसबुक मार्केटिंग के बारे में कुछ मूल बातें बताई. किन्तु विश्वास कीजिये यह विषय इतना छोटा नहीं जितना यहाँ लगता है. यह तो कुछ ही मूल बातें है. फेस बुक मार्केटिंग का क्षेत्र इससे कहीं बड़ा है. किन्तु यदि यह बड़ा है भी तो भी आप को मैं इससे सम्बंधित सबसे सटीक जानकारियां देती रहूंगी. मेरी अगली पोस्ट्स मे आप को अन्य जानकारिया प्रदान करती रहूंगी. जब तक मैं इससे सम्बंधित अन्य जानकारियां जुटाती हूँ तब तक इन बातों को प्रयोग कीजिये.


और हाँ अगर आपको मेरा प्रयास पसंद आ रहा हो तो मेरा ब्लॉग फोलो  कीजिये तथा हर नयी पोस्टिंग की जानकारी आपके इन्बोक्स में सीधे पहुचने के लिए साइड बार में ईमेल एड्रेस द्वारा ज्वाइन कीजिये.

सधन्यवाद 
गीतांजली शर्मा 
इस पोस्ट को मूल्यांकित करें!!!!

कोई टिप्पणी नहीं:

भारतियों के लिए होम जोब्स