स्पीक एशिया सर्वे जॉब: एक विवेचना


"स्पीक एशिया" भारत के लिए एक बहुत ही नयी लिमिटेड कंपनी है जिसने बहुत ही कम समय में भारत में जड़ें  जमा ली हैं. इस नयी किन्तु अनोखी कम्पनी ने अपने देश में लाखों की संख्या में मेंबर बनायें हैं किन्तु पिछले कुछ समय में यह कम्पनी विवादों के घेरे में है. 

सर्व प्रथम मैं बताना चाहूंगी के इसका थीम क्या है. यह कम्पनी दावा करती है की यह एक सर्वे कम्पनी है जो की भारत की बहुत सी बड़ी कम्पनियों के लिए सर्वे कराती है. यह एक प्रकार की ऑनलाइन जॉब है, इस प्रकार की जोब्स  यूरोपीय देशों, यू.एस., आस्ट्रेलिया, कनाडा आदि देशों में काफी प्रचलित हैं. यही कांसेप्ट यह एशिया के देशो में ले कर आई है. 

यह कम्पनी दावा करती है की यह दोहरी आमदनी अपने मेम्बेर्स के लिए उबलब्ध कराती है. एक सीधी आमदनी जो की आप सर्वे करके करते हैं, दूसरी वह आमदनी जो आप अन्य लोगो को रेफर करके करते है. आपकी यह आय आपके रिवार्ड पॉइंट्स पर आधारित है. ये रिवार्ड पाइंट्स आपके कार्य और आपके द्वारा रेफर किये लोगों के कार्य पर आधारित होतें है.

अब आतें हैं इस बिंदु पर के क्या यह एक धोखा धड़ी हो सकती है? जी हाँ बिल्कुल, यह बिल्कुल साबित तो नहीं हुआ है लेकिन यह एक प्रकार की धोखा धड़ी ही है. यह इस बात से भी साबित होता है की इसके एक वितरक द्वारा यह दावा किया गया की यह कम्पनी टाटा नैनो, सैमसंग तथा एयर टेल जैसी बड़ी कम्पनीस के लिए सर्वे करा चुकी है(देखें वीडियो) किन्तु कुछ ही दिनों बाद इसके सी.इ.ओ. श्री मनोज कुमार इस गलत फहमी के लिए माफी मांग लेतें हैं. यानि के इसका इन बड़ी कम्पनी के साथ कोई लेना देना नहीं है. 

एक बड़ी समाचार एजेंसी ने जब इन बड़ी कम्पनीस से संपर्क किया तो इन्होने स्पीक एशिया से किसी भी प्रकार का कोई सम्बन्ध होना नकार दिया.

यद्यपि ये लोग दावा करते है की आपकी आय की कोई सीमा नहीं होगी यह ४००० से लेकर ४०००० प्रति माह हो सकती है. तथा एक वितरक तो दावा करतें है की कुछ लोग ४००००० से लेकर ४००००००० रू. प्रति माह तक कमा रहें है. इनका पंजीकरण शुल्क ११००० रू. है. तथा दावा है की आप इसे ३ महीने में ही वापस कमा लेंगे लेकिन यह समझ से परे ही है की कोई एक या दो सर्वे एक सप्ताह में करके कैसे इतना पैसा कमा सकता है. 

जब इस बारे में मनोज कुमार से बात की जाती है तो वह कहते है कि हमारा यह दावा नहीं है की आप ११००० से पंजीकरण करने पर इतना या उतना पैसा कमाओगे.

यह कम्पनी सिंगापुर में पंजीकृत है किन्तु यहाँ भारत में इसका कोई पंजीकरण भी नहीं है. 

यह एक तरह का गेट रिच क्विक स्कीम है जो कहती है के एक बार पंजीकरण के बाद यह आपको २ सर्वे प्रति सप्ताह भेजेगी जिसे करना बहुत ही आसान है कोई भी बस कुछ क्लिक के द्वारा उन्हें कर सकता है. तथा ४००० रू. प्रतिमाह १ वर्ष तक कमा सकता है. इसका मतलब है कि ४८००० हजार सिर्फ ११००० के बदले में आपको मिलेंगें.

यदि आप मेरी सलाह मानें तो इस प्रकार अपना मेहनत से कमाया धन व्यर्थ न गवाएं. क्योकि इसकी वेबसाइट के निरिक्षण परिक्षण द्वारा मुझे तो यह एक बहुत ही सुंदर पैकेट में एक बड़ी साजिश ही नज़र आई. इसके टी.वी. पर दिखाए जा रहे विज्ञापनों से अधिक प्रभावित न हो क्योकि टी.वी.पर विज्ञापन इस बात की गारंटी नहीं हैं के यह वास्तविक है. आगे आप कि सहज बुद्धि पर छोडती हूँ क्योकि कई बार हम जैसा मानतें है वैसा होता नहीं है. यदि कोई भाई या बहन इस बारे में कोई और तथ्य प्रदान करना चाहें तो आपके सुझावों का स्वागत है.

यदि यह पोस्ट पसंद आई हो तो कृपया कमेन्ट द्वारा सूचित करे. किसी भी प्रकार का प्रश्न या सुझाव हो तो यहाँ संपर्क करें. और हाँ अगर आपको मेरा प्रयास पसंद आ रहा हो तो मेरा ब्लॉग फोलो कीजिये तथा हर नयी पोस्टिंग की जानकारी आपके इन्बोक्स में सीधे पहुचने के लिए साइड बार में ईमेल एड्रेस द्वारा ज्वाइन कीजिये. 

इस पोस्ट को मूल्यांकित करें!!!!!

कोई टिप्पणी नहीं:

भारतियों के लिए होम जोब्स